Friday , July 21 2017
Breaking News
Home / Breaking News / 4 हाथ और 4 पैर वाले , 7 माह के शिशु का ‘जे.पी. हॉस्पिटल’ के डाक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

4 हाथ और 4 पैर वाले , 7 माह के शिशु का ‘जे.पी. हॉस्पिटल’ के डाक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

नोएडा स्थित जे.पी. हॉस्पिटल में सात माह के शिशु का सफल ऑपरेशन द्वारा अतिरिक्त हाथ पैर हटाये गए । नवजात शिशु ईराक का रहने वाला है जिसके जन्म से ही चार हाथ और चार पैर थे । नवजात का पिछले छह माह से डॉक्टर्स द्वारा जे.पी. हॉस्पिटल में इलाज किया जा रहा था । बच्चे के पिता भी ईराक में एक हॉस्पिटल के इमरजेंसी विभाग में डॉक्टर हैं । हॉस्पिटल के पाँच सीनियर डॉक्टर्स के टीम ने तीन जटिल सर्जरी करके करम नाम के बच्चे का अनावश्यक हाथ और पैर हटाये गए । तीसरे चरण की सर्जरी ऑपरेशन सात से आठ घंटे तक चली । शिशु अब स्वस्थ है ।

जहाँ डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है वहीँ डॉक्टर्स भी किसी की भी जिंदगी बचाने के लिये जी तोड़ मेहनत करने से पीछे नहीं हटते । ऐसा ही एक करिश्मा कर दिखाया है नॉएडा के जी.पी. हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने । ईराक के रहने वाले एक 7 माह के शिशु के जन्म से ही चार हाथ और चार पैर थे । जिसका इलाज जे.पी.हॉस्पिटल में चल रहा था । नवजात के छह माह में तीन विभागों के पाँच डॉक्टर्स ने तीन सर्जरी करके अतरिक्त हाथ और पैर हटाये । सीनियर डॉक्टर गौरव राठौर ने बताया कि इस तरह की बीमारी विश्व भर में पाँच -छह बच्चों में ही पायी जाती है ।

डॉक्टर ने बताया कि शिशु पिता जो की स्वयं ईराक में एक हॉस्पिटल में डॉक्टर हैं जे.पी. हॉस्पिटल के द्वारा पूर्व में किये गए सफल ऑपरेशन के बारे में सुनकर अगस्त 2016 में शिशु को हॉस्पिटल में एडमिट कराया था । डॉक्टर आशीष राय ने बताया कि पहले चरण में करम की अंदरूनी बीमारी का इलाज किया गया । दूसरे चरण में सर्जरी द्वारा उसके अतरिक्त दो हाथ और दो पैर हटाये गए । और तीसरे चरण में उसकी कमर के टेड़ेपन को ठीक किया गया ।

करम के पिता ने बताया कि इलाज के दौरान जे . पी. हॉस्पिटल द्वारा उन्हें फ़ोन और ईमेल द्वारा जानकारी दी जाती थी ।जे.पी. हॉस्पिटल में डॉक्टर्स के अथक प्रयास से तीन जटिल सर्जरी के बाद करम अब स्वास्थ ठीक है और वो अपनी सामान्य जिंदगी जी सकेगा करम का मुस्कराता हुआ चहरा देख कर उसके माता पिता की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है ।

ये भी पढ़े

देखें वीडियो: कुत्ते ने दिखाई वफादारी, अपने दोस्त हिरण की बचाई जान

Share this on WhatsApp कुत्ते की वफादरी पर कोई शक नही कर सकता। कुत्ता सिर्फ …

error: Content is protected !!