Monday , November 20 2017
Breaking News
Home / Breaking News / राष्‍ट्रपति चुनाव की वोटिंग शुरू, रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

राष्‍ट्रपति चुनाव की वोटिंग शुरू, रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। इसके लिए कुल 32 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। संसद तथा विधानसभाओं में मतदान सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। सांसद संसद में और विधायक अपने राज्यों की विधानसभा में वोट डालेंगे।

देश के अगले राष्ट्रपति के लिए एनडीए द्वारा समर्थित रामनाथ कोविंद और विपक्ष की तरफ से मीरा कुमार मैदान में हैं। लेकिन बिहार के भूतपूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद की जीत लगभग पक्की है और इसका एलान 20 जुलाई को हो जाएगा। बस इंतजार इस बात का है कि उनके जीत का अंतर कितना ज़्यादा होता है।

निर्वाचक मंडल के कुल मतों की संख्या 10,98,903 है और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार को 63 फीसदी से अधिक मत मिलने की संभावना है। इस चुनाव में कुल 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मतदान का अधिकार है। मतों की गणना 20 जुलाई को होगी। संसद भवन में मतदान के लिए लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा को निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्येक सांसद के मतों का मूल्य 708 है, जबकि विधायकों के मतों का मूल्य उनके राज्यों की आबादी के अनुसार निर्धारित होता है।

ये भी पढ़े

यूपी में ‘मुख्यमंत्री हेल्प लाइन सेवा’ जल्द होगी शुरू

Share this on WhatsAppलखनऊ। प्रदेश की जनता की समस्याओं के निवारण के लिये राज्य में …

error: Content is protected !!