Thursday , June 21 2018
Breaking News
Home / Breaking News / धुम्रपान से केवल कैंसर ही नहीं होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी, पढ़ें पूरी खबर

धुम्रपान से केवल कैंसर ही नहीं होता है इरेक्टाइल डिस्फंक्शन भी, पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीः सिग्रेट और शराब स्वास्थय के लिए नुकसानदायक है। ये हर किसी को पता है फिर लोगों को इसकी आदत लग चुकी है। कुछ लोग इस बुरी आदत को छोड़ने की कोशिश भी करते हैं लेकिन असफल हो जाते हैं। धुम्रपान से ना केवल कैंसर ही होता है बल्कि और भी कई जानलेवा बिमारियां होती हैं।

आज आपको बताते हैं धुम्रपान से होने वाले दूसरें जानलेवा बिमारी और कुछ ऐसे लाभकारी टिप्स जिससे इन बिमारियों का खतरा दूर हो सके।

दिन में 20 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने वालों में शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी गई है। साथ ही ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) का जोखिम भी 60 प्रतिशत तक अधिक रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि भी ईडी की समस्या के लिए जिम्मेदार कारकों में
हैं। आईएमए के अनुसार, धूम्रपान से स्खलन, शुक्राणुओं की कमी और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी कमी आती है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का मतलब है पुरुष जननेंद्रिय में पर्याप्त तनाव और उत्तेजना की कमी। इस विकार के कारण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही हो सकते हैं। ईडी आमतौर पर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत होता है।

बता दें कि में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष का कहना है कि “पुरुषों में यौन उत्तेजना एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें मस्तिष्क, हार्मोन, भावनाएं, तंत्रिकाएं, मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं शामिल रहती हैं। जब इनमें कोई समस्या होती है, तब ईडी हो सकता है। तनाव और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं समस्या को और बिगाड़ सकती हैं।”

ये हैं ईडी को कम करने के लाभकारी टिप्स :

सबसे पहले इसके लिए धूम्रपान छोड़ना, वजन कम करना और व्यायाम जरूरी है।
दिन में कम से कम 30 मिनट टहलने से ईडी के जोखिम में 41 प्रतिशत की कमी आ सकती है।
सही आहार लें। फलों, सब्जियों, साबूत अनाज और मछली को अपने आहार में शामिल करें।
उच्च रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स पुरुष अंग की धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल का कम स्तर और मोटापा यह समस्या बढ़ा सकते हैं। इसलिए वजन घटाना आवश्यक है।

ये भी पढ़े

NDA से अलग हुई TDP, सरकार के खिलाफ लाएगी अविश्वास प्रस्ताव

Share this on WhatsAppमोदी सरकार के लिए विपक्षी और साथी दल मुसीबत का सबब बनते …

error: Content is protected !!