Monday , October 23 2017
Breaking News
Home / Breaking News / नीम के पानी से नहाना सबसे ज्यादा फायदेमंद

नीम के पानी से नहाना सबसे ज्यादा फायदेमंद

क्या जानते है कि कुछ ऐसी भी चीजे है जिनको अगर आप अपने नहाने के पानी के साथ इस्तेमाल करेंगे तो आपकी आधी बीमारिया बिना दवा के ही ठीक हो जाएगी। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में  बताने जा रहे है। नीम ऐसा ही एक औषधीय पौधा है जिसके हर हिस्से से शरीर को कुछ न कुछ फायदे हैं।

अगर आज तक आपने नीम के पानी से कभी स्नान नहीं किया है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि नीम के पानी से नहाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं

नीम के पत्तियों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जिस वजह से यह एकदम औषधि की तरह काम करता है। अगर आप स्किन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से परेशान हैं तो नीम के पानी से नहाने से ये दिक्कतें एक दो दिन में ही ठीक हो जाती हैं।

-नहाने के पानी में नीम के पत्ते मिलकर नहाने से हमारे शरीर को बहुत फायदा मिलता है। ये पानी हमारे शरीर को इन्फेक्शन से दूर रखता है। नीम के पानी से नहाने से त्वचा संबंधी समस्याओं का भी अंत होता है

चिकन पॉक्स से पीड़ित मरीजों को भी नीम के पानी से नहाने की सलाह दी जाती है जिससे वे जल्दी ठीक हो सकें। इसके लिए पानी में कुछ नीम की पत्तियां डालकर उसे उबाल लें और फिर उस पानी को नहाने के पानी में मिलाकर नहायें।

अगर आपके चेहरे पर बार बार मुहांसे या ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं तो उससे आराम पाने के लिए भी आप नीम वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।नीम के पानी का एक और फायदा है कि जब ये पिम्पल्स को हटाते हैं तो कोई दाग भी नहीं बचता है। इसलिए आप हफ्ते में तीन चार दिन नीम के पानी से अपना चेहरा साफ़ करें।

जिन लोगों के शरीर से पसीने की तेज दुर्गन्ध आती है उन्हें भी नीम के पानी से नहाना चाहिए। आमतौर पर ये दुर्गन्ध शरीर के कुछ नमी वाले हिस्सों में बैक्टीरिया पनपने के कारण होती है।जिन लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है वे भी इससे छुटकारा पाने के लिए नीम के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उबले हुए नीम के पानी से नहाने से आंखों से जुड़े इन्फेक्शन से भी आराम मिलता है। इसलिए अगर आपको कंजक्टीवाइटिस की समस्या हुई है या आंखों में किसी तरह की जलन हो रही है तो आप नीम के पानी से नहाकर इसं समस्याओं से आराम पा सकते हैं।

ये भी पढ़े

बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में विश्व विजेता बने विपनेश

Share this on WhatsAppगाजियाबाद(शिवम गौड़) बॉडी बिल्डिंग के मिस्टर गाजियाबाद रह चुके विपनेश चौधरी ने फिर …

error: Content is protected !!